Blogger में Domain कैसे Add करे?

आप शायद सोच रहे होंगे कि मुफ्त में बनाए गए ब्लॉग के लिए डोमेन की आवश्यकता क्यों है। आप जानते हैं कि एक डोमेन नाम क्या है? आपके पास Google द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा, ब्लॉगर का उपयोग करके एक मुफ़्त प्राथमिक ब्लॉग बनाने का विकल्प है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने ब्लॉग को विशेष रूप से इसमें संचालित करते हैं। बिना लागत वाले ब्लॉग के साथ एक उप-डोमेन नाम शामिल है।

मैं समझाता हूं कि एक उप डोमेन क्या है। जब आप एक डोमेन नाम खरीदते हैं, तो आप इसका उपयोग कई अन्य डोमेन बनाने के लिए कर सकते हैं। यदि आपका मुख्य डोमेन इसका पिता है तो आपके सभी सबडोमेन इसके बच्चे हैं।

ब्लॉगर में डोमेन नाम इस्तमाल करने के फायेदे

ब्लॉगर में एक कस्टम डोमेन नाम के उपयोग के कई फायदे हैं। डोमेन जोड़ने का क्या फायदा अगर आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉगर हमें मुफ्त में डोमेन दे रहा है? तो आइए जानें इसके फायदों के बारे में।

1. व्यावसायिक उपस्थिति: एक उप-डोमेन बहुत बड़ा होता है और दूसरों के लिए उसे याद रखना कठिन होता है। नतीजतन, यह आपको एक पेशेवर रूप देगा और दूसरों को आपको याद रखने में मदद करेगा। आप अपना खुद का विशेषज्ञ ईमेल पता भी बना सकते हैं।

अलेक्सा के अनुसार यदि कोई भारतीय आपका ब्लॉग hindime.blogspot.com पर खोलता है तो वह वास्तव में hindime.blogspot.in पर खुलेगा। पाकिस्तान के.blogspot.pk और अमेरिका के.blogspot.us के लिए भी यही सच है। इसके साथ दिक्कत यह है कि आप जल्दी से अपने ब्लॉग की Alexa रैंक नहीं बढ़ा पाएंगे।

3. सर्च रैंकिंग: अगर लोग Google में कुछ सर्च करते हैं और आपके ब्लॉग का नाम in.blogspot.com दिखाई देता है तो ज्यादातर लोग उसी लिंक पर क्लिक नहीं करेंगे। नतीजतन, खोज परिणामों में आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी गिर जाती है।

4. चाहे आपके पास कस्टम डोमेन हो या आपका ब्लॉग ब्लॉगस्पॉट डोमेन पर हो, एडसेंस अप्रूवल दोनों के लिए समान है। एडसेंस अनुमोदन संभव है। क्योंकि ब्लॉगर एक Google उत्पाद है, इसमें कोई समस्या नहीं है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे विश्वास है कि ब्लॉगर में अपना डोमेन जोड़ने के बारे में मेरा लेख आपको अच्छा लगा। पाठकों को उस लेख से संबंधित जानकारी के लिए इंटरनेट या अन्य वेबसाइटों पर खोज करने से बचाने के लिए, मेरा हमेशा से यह लक्ष्य रहा है कि मैं उन्हें ब्लॉगर में कस्टम डोमेन कैसे ऐड करे के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करूँ।

इसके अतिरिक्त, उनका समय बचेगा और एक ही स्थान पर सभी सूचनाओं तक उनकी पहुंच होगी। यदि इस लेख के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं या आप इसमें सुधार देखना चाहते हैं, तो नकारात्मक टिप्पणी करने में संकोच न करें।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *